Dantotsu Lat aa nahi sakti

गोजा लट का भरोसेमंद इलाज – सुमिटोमो केमिकल का डेनटोटसू


दोस्तों क्या आपको पता है की गोजा लट और दीमक की वजह से फसलों का उत्पादन लगभग 35 से 70 प्रतिशत कम हो जाता है, और किसान के बीच चिंता का सबसे बड़ा विषय है गोजा लट।

अब ज़रा विस्तार से जानते हैं की गोजा लट क्या है और इसकी कौन से अवस्था सबसे खतरनाक होती है, और गोजा लट के नियंत्रण का सबसे सरल उपाय क्या है.

गोजा लट क्या है?

गोजा लट का शरीर मोटा, रंग मटमैला सफ़ेद और अकार अंग्रेजी के “c” अक्षर जैसा होता है. इसका सर हलके भूरे रंग का होता है गोजा लट की इल्ली और वयस्क दोनी ही अवस्थाएं नुक्सान पहुँचाती हैं , और इल्ली सबसे ज़्यादा नुक्सान पहुँचाती है।

ये इल्लियां ज़मीन के अंदर पौधे की छोटी छोटी जड़ों को कहती हैं और बड़ी होने पर मुख्या जड़ों को भी काटती हैं . नतीजा पौधे ज़मीन से पानी और अन्य पोषक तत्त्व कम ले पाते हैं जिसकी वजह से पौधे कमज़ोर हो जाते हैं , कई पौधे सूख जाते हैं या फिर उनके फुटाव में कमी आ जाती है.

गोजा लट का इलाज है सुमिटोमो केमिकल का डेनटोटसू

डेनटोटसू बीज की अंकुरण क्षमता को बढ़ाता है और गोजा लट और दीमक दोनों पर ज़बरदस्त कण्ट्रोल देता है, और बुवाई से लेकर कटाई तक किसानों को मिलती है संपूर्ण सुरक्षा, मतलब बार बार दवाई इस्तेमाल करने का खर्चा बचता है।

डेनटोटसू हरे निशान वाली दवाई है , मतलब आप सुरक्षित , खेत सुरक्षित और पर्यावरण भी सुरक्षित . यही नहीं डेनटोटसू का इस्तेमाल किया तो फसल कटाई तक हरी भरी रहती है मतलब तुड़ाई के बाद आप फसल को चारे की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डेनटोटसू गोजा लट पर कण्ट्रोल कैसे करता है।

जब आप डेनटोटसू से उपचारित बीजों को अपने खेत में लगाएंगे तो पौधों में इतनी ताकत आ जायेगी की जैसे ही गोजा लट पौधों की जड़ों को खाने की कोशिश करेगी उसे करंट का एक झटका सा लगेगा और वो पौधों से दूर भाग जायेगी। कुछ एक बार आपको खेतों में गोजा लट दिखाई देगी लेकिन आपकी फसल को कोई नुक्सान नहीं कर पाएगी।

डेनटोटसू राजस्थान गोजा लट अनुसंधान द्वारा प्रमाणित है, मतलब फसलों की सुरक्षा की गारंटी।

अब जानते हैं की डेनटोटसू की पहचान क्या है।

home bottol

ये है डेनटोटसू का डिब्बा, डिब्बे के ऊपर ये लाल फूल का निशान है डिब्बे के ढक्कन के ऊपर भी आपको ऐसा ही एक फूल दिखाई देगा। डिब्बे को खोलने पर ऐसी एक सील दिखाई देगी, इस सील को अपने अंगूठे से दबाईये और तोड़ दीजिये, ध्यान रहे ये सील आपके अंगूठे से टूट जानी चाहिए। अगर सील नहीं है या फिर टूट नहीं रही है तो फिर ऐसा डिब्बा बिलकुल न खरीदें।

याद रखें डेनटोटसू के तीन निशान – डिब्बे के आगे ये लाल फूल का निशान, डिब्बे के ढक्कन के ऊपर भी फूल का निशान, और ढक्कन खोलने के बाद एक सील दिखाई देगी जो अंगूठे से टूट जानी चाहिए।

डेनटोटसू द्वारा बीज उपचार का तरीका

डेनटोटसू द्वारा बीज उपचार का तरीका बिलकुल ही सरल है। 2.5 ग्राम डेनटोटसू से 1 किलो बीज का उपचार करें, यानी 100 ग्राम डेनटोटसू का इस्तेमाल आप 40 किलो मूंगफली के बीज में कर सकते हैं।

ज़्यादा असर के लिए डेनटोटसू द्वारा उपचारित बीज को कम से कम 3-4 घंटे के लिए अपने घर में किसी छाया वाली जगह में अवश्य सुखाएं।

डेनटोटसू खरीदने के लिए अपने नज़दीकी रिटेलर के पास आज ही जाएँ। और यदि डेनटोटसू से सम्बंधित आपके कोई सवाल है तो हमसे संपर्क करें।

बीकानेर – 9929467246 | अजमेर – 8058955029

कोरोना वाइरस संक्रमण की इस कठिन परिस्थिति मैं भी किसानों को दवाई उपलब्ध रहे, इसके लिए सुमिटोमो केमिकल प्रतिबद्ध है।

दोस्तों कभी कभी कुछ किसान धोखे में आपकर अन्य तरल या भुजिया वाली दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जिससे बीज का अंकुरण 20 से 30 प्रतिशत कम हो जाता है, और किसानों का खर्चा बढ़ता है, जैसा की इन किसान दोस्त के साथ हुआ।

साथ ही ये अन्य तरल या भुजिया वाली दवाइयां असुरक्षित हैं इसलिए मिट्टी, पर्यावरण पर भी सुरक्षित नहीं रहते।

और अब इनाम की बात

दूकान से 100 ग्राम डेनटोटसू का डिब्बा खरीदने पर आपको दुकानदार से एक स्क्रैच कूपन मिलेगा, जिसे स्क्रैच करने पर आपको मिल सकता है बुलेट जीतने का मौका। 100 ग्राम डेनटोटसू का डिब्बा खरीदते समय दुकानदार से स्क्रैच कूपन खरीदना न भूलें।

याद रहे डेनटोटसू है गोजा लट और दीमक का भरोसेमंद इलाज। (goja lat ka bharosemand ilaaj)

ज़्यादा जानकारी के लिए विज़िट करें हमारी वेबसाइट www.dantotsu.in

100 ग्राम डेनटोटसू का पैक खरीद कर पाएं अपनी शान की सवारी बुलेट जीतने का मौका पाएं (शर्तें लागू )।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *